जामुन फल के अद्भुत स्वास्थ्य लाभ और उपयोग


जामुन फल  के अद्भुत स्वास्थ्य लाभ और उपयोग
jamun
जामुन या काली बेर एक महत्वपूर्ण गर्मियों का फल है, जो कई स्वास्थ्य और औषधीय लाभों से जुड़ा है। काली बेर को पेट दर्द, कार्मिनिटिव, एंटी-स्कोबरीक और मूत्रवर्धक से राहत देने के लिए जाना जाता है। जामुन का सिरका तिल्ली, दस्त, और जो मूत्र प्रतिधारण समस्याओं है की वृद्धि को कम करने के लिए अच्छा है। जामुन के प्लियोफेनोलिक यौगिक कैंसर, हृदय रोगों, मधुमेह, अस्थमा और गठिया के खिलाफ प्रभावी हैं। विभिन्न पाचन विकार यानि पेट फूलना, आंत्र ऐंठन, पेट के रोग, पेचिश, जामुन से ठीक हो जाते हैं। यौन क्रिया को बढ़ाने के लिए इसे टॉनिक के रूप में भी खाया जाता है। जामुन को अलग-अलग नामों से जाना जाता है, जैसे जामुल, जामस, जामुन, जंबोलन, राजमन, काला जामुन, नेरेडू, नवल, जामली, जावा बेर, काली बेर और काली बेर। जामुन के काले रंग                                                                                                                                                             

जामुन के हैरान करने वाले फायदे



मधुमेह के इलाज के लिए जामुन


जामुन फल और जामुन के पत्ते मधुमेह के रोगी के लिए अच्छे हैं। काली बेर में मधुमेह विरोधी विशेषताएं हैं। जामुन स्टार्च को ऊर्जा में बदलने में मदद करता है और आपके रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित रखता है। गर्मियों के मौसम में, शुगर के मरीज को अपने कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स के कारण नियमित रूप से जामुन खाना चाहिए। जामुन मधुमेह के लक्षणों को कम करता है जैसे बार-बार पेशाब आना और जोर लगाना। छाल, बीज, और पत्तियों का अर्क मधुमेह के उपचार में बहुत फायदेमंद है। सीडीआरआई, लखनऊ, भारत में हाल के एक अध्ययन में, यह पाया गया है कि बीजों के सूखे शराबी अर्क रक्त शर्करा के स्तर को कम करने के लिए अच्छे हैं। छाल और चूर्ण बीज का काढ़ा मधुमेह के उपचार में अच्छा है। छाल, बीज और पत्तियों का अर्क मूत्र (ग्लाइकौरिया) में चीनी की कमी से अच्छा होता है। जामुन और जामुन के बीज हाइपोग्लाइसेमिक प्रभाव हैं। जामुन के बीज के पाउडर में एक प्रकार का ग्लूकोज होता है, जो शर्करा में स्टार्च के रूपांतरण को नियंत्रित करने में मदद करता है।

सौंदर्य और निष्पक्ष त्वचा के लिए जामुन

जामुन के बीज मुँहासे के इलाज के लिए एक प्रभावी एजेंट के रूप में उपयोग किए जाते हैं। सबसे पहले जामुन को देखें और उसमें गाय का दूध मिलाएं। बिस्तर पर जाने से पहले पेस्ट को लगाएं और सुबह धो लें। इन अवयवों का नियमित रूप से उपयोग मुहांसों के इलाज और उपचार में सहायक है। तैलीय त्वचा की समस्या को जामुन के गूदे, जौ के आटे, आंवले के रस और गुलाब जल के मिश्रण से नियंत्रित किया जाता है। इस मिक्स को फेस मास्क की तरह इस्तेमाल करें और जब यह सूख जाए तो धो लें। अपने चेहरे से काले धब्बों को नियंत्रित करने के लिए, जामुन के बीज का पाउडर, नींबू का पाउडर, बेसन, बादाम के तेल की कुछ बूंदें और गुलाब जल का पेस्ट तैयार किया जाता है। इसे अपने चेहरे पर लगाएं और जब यह सूख जाए तो इसे धो लें। जामुन मेलानिन को उत्तेजित करने के बाद ल्यूकोडर्मा को ठीक करता है।

जामुन पोषण संबंधी तथ्य

काले बेर में कई महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं। जामुन के पोषण मूल्य और पोषण गुण निम्नानुसार हैं: जामुन फल शर्करा के साथ ग्लूकोज और फ्रुक्टोज के साथ कम कैलोरी के साथ भरी हुई है। 100 ग्राम फल में पोषक तत्व होते हैं: कैल्शियम (15 मिलीग्राम), लोहा (1.41 मिलीग्राम), मैग्नीशियम (35 मिलीग्राम), फॉस्फोरस (15 मिलीग्राम), सोडियम (26.2 मिलीग्राम), विटामिन सी (18 मिलीग्राम), थायमिन (0.019 मिलीग्राम) ), राइबोफ्लेविन (0.009 mg), नियासिन (0.245 mg), विटामिन B6 (0.038 mg), कैलोरी (62 k cal), कार्बोहाइड्रेट (14 gm), कैरोटीन (48 ug), फोलिक एसिड (3 mg), फाइबर (0.6) ग्राम), वसा (0.23 ग्राम), प्रोटीन (0.995 ग्राम), पानी (84.75 ग्राम)।

जामुन के औषधीय उपयोग

जामुन के सबसे अच्छे औषधीय लाभों में से एक इसके मधुमेह विरोधी गुण हैं। काली बेर मधुमेह के खिलाफ काम करता है और चीनी को ऊर्जा में परिवर्तित करता है। जामुन फल अपने शीतलक विशेषताओं के कारण पाचन तंत्र के लिए अच्छा है। जामुल में कसैले गुण होते हैं, मुँहासे, blemishes, झुर्रियों और pimples को रोकने में मदद करता है। यह आयरन की अधिक मात्रा के कारण रक्त के लिए भी अच्छा है। विटामिन सी की उपस्थिति निष्पक्ष त्वचा के लिए फायदेमंद है। जामुन में कई जैव-रासायनिक यौगिक होते हैं, जिसमें फ्लेवोनोइड्स, आवश्यक तेल, गैलिक एसिड, ऑक्सालिक एसिड, मैलिक एसिड, बीटुलिक एसिड आदि शामिल हैं, जो कई रोगों के प्रबंधन और उपचार में फायदेमंद होते हैं।

जामुन का व्यावसायिक उपयोग

रंगीन जेली एक व्यावसायिक जेली एजेंट को जोड़कर काले प्लम फ्लैश के साथ बनाई जाती है। काले बेर स्क्वैश जामुन के रस से तैयार किया जाता है। स्क्वैश बनाने के लिए, अन्य सामग्री जैसे चीनी, पानी, साइट्रिक एसिड और सोडियम बेंजोएट का उपयोग किया जाता है। सोडियम बेंजोएट का उपयोग संरक्षण के उद्देश्य के लिए किया जाता है। स्क्वैश के अलावा जाम और कैंडीज भी जामुन से बनाए जाते हैं। सिरका को अप्रीतिकर फल से बनाया जाता है जबकि पके जामुन से शराब की उत्कृष्ट गुणवत्ता तैयार की जाती है।

हीमोग्लोबिन बढ़ाने के लिए जामुन

जामुन में पर्याप्त मात्रा में आयरन और विटामिन सी होता है। ब्लैक प्लम में आयरन की मौजूदगी हीमोग्लोबिन की गिनती बढ़ाने के लिए अच्छी होती है। जामुन आयरन सामग्री रक्त शुद्ध करने वाले एजेंट के रूप में कार्य करता है। चूंकि, यह आपके रक्त को शुद्ध करने का माध्यम है; इसलिए, यह त्वचा और सुंदरता के लिए अच्छा है। लोहे की सामग्री मासिक धर्म में फायदेमंद होती है जहाँ महिला को रक्त की कमी का सामना करना पड़ता है। एनीमिया और पीलिया से पीड़ित लोगों को इसकी उच्च लौह सामग्री के कारण जामुन लेना चाहिए।

स्वस्थ दिल के लिए जामुन

जामुन दिल की बीमारी को दूर रखने में बेहद फायदेमंद है। काली बेर पोटेशियम से लदी होती है। 100 ग्राम जामुन में लगभग 55 मिलीग्राम पोटेशियम होता है। जामुन की यह पर्याप्त मात्रा हृदय, उच्च रक्तचाप और स्ट्रोक जैसी बीमारियों के लिए फायदेमंद है। नियमित रूप से जामुन खाने से धमनियों को सख्त होने से रोकने में मदद मिलती है।

जामुन के पत्ते अल्सर का इलाज करते हैं

जामुन के पत्तों का सेवन पाचन संबंधी विकारों के इलाज में अच्छा है। जामुन के पत्तों को चबाने और खाने से दस्त और अल्सर के इलाज में अच्छा होता है। आयुर्वेदिक चिकित्सा में जामुन के पत्तों का बहुत महत्व है। जामुन यकृत रोगों जैसे नेक्रोसिस और फाइब्रोसिस की रोकथाम में अच्छा है। पॉलीफेनोल जैसे जैव-रासायनिक और फाइटोकेमिकल पदार्थ की उपस्थिति के कारण, काली बेर कैंसर विरोधी पदार्थ की तरह काम करता है। जामुन अम्लता को हल करता है जब इसे भुना हुआ जीरा पाउडर और काले नमक के साथ लिया जाता है।

जामुन मौखिक स्वास्थ्य के लिए

काले बेर के पत्ते जीवाणुरोधी गुण होते हैं और इसका उपयोग दांतों और मसूड़ों को मजबूत बनाने के लिए किया जाता है। पत्ते कसैले होते हैं, गले की समस्याओं के लिए अच्छे माने जाते हैं। छाल का काढ़ा मुंह को धोने के लिए उपयोग किया जाता है और इसके कसैले प्रभाव के कारण मुंह के छालों के लिए फायदेमंद होता है। यह एसिडिटी के कारण मुंह के साथ-साथ दांतों के लिए भी अच्छा है। इसकी छाल का काढ़ा मसूड़ों से खून बहने (मसूड़े की सूजन) को रोकने में मदद करता है। जामुन के पत्तों का पाउडर, जो सूखने और जलने के बाद प्राप्त होता है, का उपयोग दांतों के पाउडर के रूप में किया जाता है और मसूड़ों के संक्रमण और रक्तस्राव की जाँच में सहायक होता है।

जामुन का रस लाभ

जामुन के रस के कई स्वास्थ्य और औषधीय लाभ हैं। यह एक मौसमी फल होने के नाते, अधिक से अधिक मात्रा में जामुन का रस जून, जुलाई और अगस्त के महीने में लेना चाहिए। जामुन के रस के कुछ आश्चर्यजनक और आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभ नीचे दिए गए हैं।

1.जामुन का रस पीने से दस्त, पेचिश और अपच जैसे पाचन विकारों का इलाज किया जाता है।
2.दस्त होने की स्थिति में जामुन का रस इसमें थोड़ी मात्रा में मिलाकर पीने से लाभ होता है।
3.दही के साथ-साथ जामुन का रस पाचन समस्याओं के खिलाफ अच्छा है।
4.जामुन का रस लगाने या इसे पीने से दांत संबंधित समस्याओं को हल किया जा सकता है।
5.बवासीर और बवासीर के इलाज में जामुन का रस फायदेमंद है।
6.ताजे फलों का रस पीने से खांसी और दमा में मदद मिलती है।
7. जामुन का रस आपके इम्यून सिस्टम को बढ़ाता है।
8. यह आपको ठंड से बचाता है और एंटी-एजिंग एजेंट के रूप में कार्य करता है।
9. फलों का रस प्लीहा वृद्धि और मूत्र प्रतिधारण में दिया जाता है।
11. महिला बाँझपन की समस्या को दूर करने के लिए जामुन का रस लेना चाहिए।

जामुन की सावधानियां और दुष्प्रभाव

1. रोड साइड जामुन से बचा जाना चाहिए क्योंकि यह सीसा और भारी धातुओं से दूषित हो सकता है।
2. गर्भवती के साथ-साथ स्तनपान कराने वाली मां को जामुन से बचना चाहिए।
3. चूंकि, जामुन रक्त शर्करा को कम करता है; इसलिए, सर्जरी के दो सप्ताह पहले और बाद में जामुन नहीं खाना चाहिए।
4. खाली पेट जामुन खाने से बचना चाहिए।
5. जामुन खाने के बाद दूध नहीं लेना चाहिए।
6. अधिक जामुन खाने से शरीर में दर्द और बुखार होता है। इसका अत्यधिक सेवन गले और छाती के लिए भी अच्छा नहीं है।
7. जामुन की भारी खुराक से फेफड़ों में खांसी और थूक जमा हो सकता है।
8. जामुन वात दोष को बढ़ाता है, इसलिए उच्च वात वाले लोगों को इससे बचना चाहिए।

टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें

Please do not enter spam link in the comment box

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

TheMoviesFlix ~ movies flix,moviesflix,300mb movies, 480p movies, 720p movies, 1080p movies , dual audio movies, 700mb movies

केले ( Banana ) के बारे में

खांसी के लिए 7 सबसे अच्छा प्राकृतिक उपचार |