केले ( Banana ) के बारे में

केले अच्छे कारण के लिए दुनिया में सबसे व्यापक रूप से खपत फलों में से एक हैं।

घुमावदार पीले फल एक बड़ा पोषण पंच, अपनी ही सुविधाजनक पैकेजिंग में लिपटे पैक। कुछ वैज्ञानिकों का मानना ​​है कि केले भी दुनिया का पहला फल हो सकता है।
केले ( Banana ) के बारे में

दान Koeppel, केले के लेखक: फल है कि दुनिया बदल की किस्मत, केला वापस ईडन, जहां उनका मानना ​​है कि यह केला, सेब नहीं था की गार्डन के निशान, कि "वर्जित फल" है कि ईव एडम की पेशकश की थी ।

आज, केले में कम से कम 107 देशों में बड़े हो रहे हैं और मौद्रिक मूल्य में दुनिया की खाद्य फसलों के बीच चौथे स्थान पर रहे। अमेरिकियों सेब और संतरे संयुक्त से अधिक केले खपत करते हैं।

दुनिया में इतने सारे केले लेने वाली के साथ, अपनी unsurprising लोग सवाल पूछ रहे हैं कि: केले तुम्हारे लिए अच्छा कर रहे हैं ?. यह लेख ऐसे, कैंसर और दमा के जोखिम को कम रक्तचाप कम करने, दिल के स्वास्थ्य में सुधार है और नियमितता को बढ़ावा देने के रूप में केले के संभावित स्वास्थ्य लाभ, पर एक नज़र रखना होगा। यह भी उनके साथ जुड़े संभव स्वास्थ्य जोखिम परख होती है।

केले के संभावित स्वास्थ्य लाभ
नीचे सूचीबद्ध संभव स्वास्थ्य केले के साथ जुड़े लाभ कर रहे हैं। यह ध्यान रखें कि अधिक उच्च गुणवत्ता के अध्ययन से पहले इन स्वास्थ्य लाभ लिंक निश्चित साबित कर रहे हैं के लिए आवश्यक हैं महत्वपूर्ण है।

1) रक्त pressureBananas
एक कम सोडियम की मात्रा को बनाए रखने रक्तचाप कम करने के लिए आवश्यक है, हालांकि पोटेशियम का सेवन बढ़ रही है क्योंकि इसके वैसोडायलेटेशन प्रभाव की बस के रूप में महत्वपूर्ण हो सकता है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य और पोषण परीक्षा सर्वेक्षण के अनुसार, अमेरिकी वयस्कों के कम से कम 2% दैनिक 4700 मिलीग्राम recommendation.3 सफर

नोट के अलावा, एक उच्च पोटेशियम का सेवन एक 20% के साथ जुड़ा हुआ है सब causes.3 से मरने का खतरा कम किया है

2) अस्थमा
लंदन के इंपीरियल कॉलेज द्वारा किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि जिन बच्चों को प्रति दिन सिर्फ एक केला खा लिया अस्थमा के विकास की एक 34% कम मौका था।

3) कैंसर
जीवन के पहले दो वर्षों में केले, संतरे और संतरे का रस का सेवन बचपन ल्यूकेमिया विकसित होने का खतरा कम हो सकता है। विटामिन सी का अच्छा स्रोत के रूप में, केले मुक्त कैंसर का कारण ज्ञात कण के गठन का मुकाबला कर सकते हैं। फलों से उच्च फाइबर सेवन और केले जैसे सब्जियों कोलोरेक्टल कैंसर का एक कम जोखिम के साथ जुड़े रहे हैं।

4) हार्ट स्वास्थ्य
केले में फाइबर, पोटेशियम, विटामिन सी और बी -6 सामग्री सभी समर्थन दिल की सेहत। सोडियम की मात्रा में कमी के साथ-साथ पोटेशियम की मात्रा में वृद्धि हुई है, सबसे महत्वपूर्ण आहार परिवर्तन है कि एक व्यक्ति हृदय रोग का खतरा कम करने के लिए कर सकते हैं मार्क ह्यूस्टन, एमडी, एमएस, वेंडरबिल्ट मेडिकल स्कूल में मेडिसिन के एक एसोसिएट प्रोफेसर नैदानिक ​​के अनुसार और Tennessee.3 में सेंट थॉमस अस्पताल में उच्च रक्तचाप संस्थान के निदेशक

एक अध्ययन में, जो लोग प्रति दिन पोटेशियम के 4069 मिलीग्राम भस्म इस्कीमिक हृदय रोग से मृत्यु का 49% कम जोखिम जो कम पोटेशियम भस्म के साथ तुलना में किया था (प्रति दिन के बारे में 1000 मिलीग्राम) .3

उच्च पोटेशियम सेवन भी गुर्दे stones.3 के गठन में स्ट्रोक का खतरा कम हो जाता, मांसपेशियों, अस्थि खनिज घनत्व और कमी के संरक्षण के नुकसान के खिलाफ संरक्षण के साथ जुड़े रहे हैं

5) मधुमेह
अध्ययनों से पता है कि प्रकार से पता चला है 1 मधुमेह, जो उपभोग उच्च फाइबर आहार कम रक्त शर्करा की मात्रा और टाइप 2 मधुमेह रोगियों सुधार हो सकता है रक्त शर्करा, वसा और इंसुलिन के स्तर की है। एक मध्यम केले के रेशे के बारे में 3 ग्राम प्रदान करता है।



केले के पोषण प्रोफ़ाइल
एक मध्यम केला (126 ग्राम) सेवारत एक माना जाता है। केले के एक सेवारत 110 कैलोरी, कार्बोहाइड्रेट की 30 ग्राम और प्रोटीन की 1 ग्राम होता है। केले वसा, कोलेस्ट्रॉल और sodium.2 की स्वाभाविक रूप से स्वतंत्र हैं                                                                                                                       Image result for photo of banana

केले में विटामिन और खनिज की एक किस्म प्रदान:
                                                                                                   

विटामिन बी -6 - .5 मिलीग्राम
मैंगनीज - .3 मिलीग्राम
विटामिन सी - 9 मिलीग्राम
पोटेशियम - 450 मिलीग्राम
आहार फाइबर - 3 जी
प्रोटीन - 1 जी
मैगनीशियम - 34 मिलीग्राम
फोलेट - 25.0 मिलीग्राम
राइबोफ्लेविन - .1 मिलीग्राम
नियासिन - .8 मिलीग्राम
विटामिन ए - 81 आइयू
लौह - .3 मिलीग्राम
वयस्कों के लिए पोटेशियम की सिफारिश की खपत प्रति दिन 4700 मिलीग्राम है।

अपने आहार में अधिक केले शामिल
ताजा केले उपलब्ध साल के दौर में हैं। अन्य फलों के विपरीत, केले के पकने की प्रक्रिया को धीमा नहीं है कि वे उठाया जाता है के बाद। केले कमरे के तापमान पर संग्रहित किया जाना चाहिए। गर्म तापमान, तेज केले पकाना होगा। हालांकि, पकने धीमा करने के लिए, केले प्रशीतित किया जाना चाहिए। केले के छिलके के बाहरी काला कर देगा, लेकिन केला खुद को बरकरार ज्यादा देर तक रहेगा।

तेजी से पकने को प्रोत्साहित करने के लिए, कमरे temperature.1 पर एक भूरे रंग के कागज बैग में केला जगह

2008 में, एक लोकप्रिय आहार सनक सुबह केले के आहार के रूप में जाना जाता है पानी के साथ सुबह में एक केला खाने, एक सामान्य दोपहर का भोजन खाने के और 8 से पहले खाना खा की सिफारिश की।

केले और दलिया
एक और अधिक पौष्टिक नाश्ते के लिए अपनी सुबह अनाज या दलिया के लिए एक कटा हुआ केला जोड़े
सेब की चटनी की तरह, पका हुआ मैश किए हुए केले का तेल या मक्खन को बदलने के लिए पके हुए माल में इस्तेमाल किया जा सकता है। मैश किए हुए केले muffins, कुकीज़ और केक के लिए एक नम, स्वाभाविक रूप से मीठा स्वाद उधार दे।

किसी भी ठग के लिए एक महान इसके अतिरिक्त के लिए पील और फ्रीज केले।

अपनी सुबह अनाज या दलिया के लिए कटा हुआ केला जोड़ें, या काम करने के लिए अपने रास्ते या एक स्वस्थ, पोर्टेबल जलपान के लिए स्कूल पर आप के साथ एक केला ले।

जोखिम और सावधानियों
बीटा ब्लॉकर्स, दवा के एक प्रकार के सबसे अधिक हृदय रोग के लिए निर्धारित, पोटेशियम का स्तर रक्त में वृद्धि करने के लिए पैदा कर सकता है। इस तरह के केले के रूप में उच्च पोटेशियम खाद्य पदार्थ कम मात्रा में सेवन किया जाना चाहिए जब बीटा ब्लॉकर्स ले रही है।

बहुत ज्यादा पोटेशियम का सेवन उन जिनके गुर्दे पूरी तरह से कार्य नहीं कर रहे हैं के लिए हानिकारक हो सकता है। अपने गुर्दे खून से अधिक पोटेशियम दूर करने में असमर्थ हैं, तो यह घातक हो सकता है।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

TheMoviesFlix ~ movies flix,moviesflix,300mb movies, 480p movies, 720p movies, 1080p movies , dual audio movies, 700mb movies

खांसी के लिए 7 सबसे अच्छा प्राकृतिक उपचार |