एक सेब खाने के 9 स्वास्थ्य लाभ

सेब कौन नहीं खाना चाहता है? कमोबेश दुनिया भर में सभी लोग सेब खाना पसंद करते हैं या उसका रस पीते हैं। सेब एंटी-ऑक्सीडेंट जैसे जैव-रासायनिक यौगिकों से भरा है, जो शरीर में मुक्त कणों से लड़ने में मदद करता है और इस तरह कई बीमारियों को दूर करता है। फल अपने फाइटो-पोषक तत्वों, एंटीऑक्सिडेंट और आहार फाइबर के लिए जाना जाता है जो हृदय रोग, कैंसर, अल्जाइमर, पार्किंसंस, मधुमेह और स्ट्रोक से लड़ने में मदद करते हैं। यह पेक्टिन नामक फाइबर के लिए प्रसिद्ध है। यह घुलनशील फाइबर असंख्य स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है। यह मैंगो के बाद मेरे पसंदीदा फलों में से एक है। इसके पोषण तथ्यों और आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभों के कारण, यह एक सुपरफूड माना जाता है। व्यापक खेती और खपत के कारण इसे 'चमत्कार भोजन' के रूप में चिह्नित किया गया है। सेब के स्वास्थ्य लाभ के बारे में

यह एकल फल है, जो दिल जैसा दिखता है या यह दिल के आकार की तरह है। इसलिए सेब खाने का मतलब है कि आप अपने दिल को बचा रहे हैं।

सेब से लदे पेड़ में सौंदर्य मूल्य हैं। इसकी विशालता पर कई कवियों ने लिखा है। सेब के पेड़ या बाग की सुंदरता आकर्षण का केंद्र है। इसीलिए पर्यटकों सहित बड़ी संख्या में लोग सेब के मौसम के दौरान हिमाचल प्रदेश और भारत के जम्मू-कश्मीर की यात्रा करना पसंद करते हैं।
   
Apple Fruit ·nayanayk





सेब के अद्भुत फायदे

1. वजन घटाने के लिए सेब

फल फाइबर से भरपूर होता है। इस फल का सेवन भोजन के प्रति आपकी लालसा को हतोत्साहित करता है और आपको अतिरिक्त कैलोरी से बचाता है। पेक्टिन के पाचन में अधिक समय की आवश्यकता होती है जिससे आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है। इसमें ursolic एसिड भी हो सकता है जो मोटापे के जोखिम को कम करता है और आपको पतला और ट्रिम बनाने के लिए उपयोगी हो सकता है। फाइबर की पर्याप्त मात्रा चिकनी मल त्याग में मदद करती है और पाचन के प्रभावी कामकाज को सुनिश्चित करती है। यहां तक ​​कि डॉक्टर लोगों को मोटे लोगों के लिए समृद्ध फाइबर आहार का सुझाव देते हैं।

2. अल्जाइमर रोग के लिए सेब

मुक्त कण मस्तिष्क की कोशिकाओं को कमजोर कर सकते हैं और अल्जाइमर का कारण बन सकते हैं। लेकिन सेब में क्वेरसेटिन नामक एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट होता है जो मस्तिष्क कोशिकाओं के क्षय को रोकता है। फल फ्लेवोनोइड्स के लिए भी जाना जाता है जो आपके मस्तिष्क के साथ-साथ न्यूरोलॉजिकल समस्याओं के लिए भी अच्छा है। यह एसिटाइलकोलाइन को उत्तेजित करके मेमोरी और तार्किक तर्क को बढ़ाने में सहायक है।

3. स्वस्थ दिल के लिए सेब

घुलनशील फाइबर पेक्टिन एंटी-कोलेस्ट्रॉल की तरह काम करता है जो आंत में इस पर काम करता है और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है। घुलनशील फाइबर धमनियों में कोलेस्ट्रॉल के निर्माण की संभावना को भी कम करता है। सेब की त्वचा में फ़ेनोलिक और फ्लेवोनोइड पदार्थ होते हैं जो धमनी की दीवारों में पट्टिका के संचय को रोकते हैं और इस प्रकार हृदय रोग के जोखिम को कम करते हैं। फिनोलोइक यौगिकों के पेक्टिन और गुच्छा कुल कोलेस्ट्रॉल और साथ ही खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं। फ्लोरिडा स्टेट यूनिवर्सिटी के एक नए शोध ने पुष्टि की है कि सेब खाने वाली वृद्ध महिलाओं ने खराब कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल) के जोखिम को 23% कम कर दिया है, जबकि 6 महीने बाद ही अच्छे कोलेस्ट्रॉल (एचडीएल) के स्तर में 4% की वृद्धि हुई है।

4. सेब कैंसर से बचाता है

सेब कैंसर रोधी लाभों से भरा है। अमेरिकन एसोसिएशन फॉर कैंसर रिसर्च ने दिखाया है कि सेब अग्नाशय के कैंसर के विकास की संभावना को कम करता है क्योंकि यह फ्लेवोनॉल यौगिक में समृद्ध है। इसके छिलके में ट्राइटरपीनोइड होता है जो कॉर्नेल विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं द्वारा अनुशंसित यकृत, बृहदान्त्र और स्तन कैंसर को दूर कर सकता है। उच्च फाइबर की वजह से, चमत्कारिक फल कोलोरेक्टल कैंसर के खतरे को कम कर सकते हैं, जैसा कि नेशनल कैंसर इंस्टीट्यूट, यूएसए ने सुझाव दिया है। यह कुछ फलों में से एक है, जो फेफड़ों के कैंसर को कम करने से जुड़ा है।

5. सेब मधुमेह को नियंत्रित करता है

सेब मधुमेह के खतरे को कम करता है, विशेष रूप से टाइप 2 मधुमेह। फलों में घुलनशील फाइबर रक्त शर्करा नियमन में सहायक होता है। क्वेरसेटिन और फ्लेवोनोइड यौगिकों की उपस्थिति कार्बोहाइड्रेट की आत्मसात प्रक्रिया को धीमा कर देती है। ग्लूकोज अवशोषण में देरी करने वाले पॉलीफेनोल्स और अधिक इंसुलिन स्रावित करने के लिए अग्न्याशय को उत्तेजित करते हैं।

6. पार्किंसंस से बचाव के लिए सेब 

यह वैज्ञानिक समुदाय द्वारा सिद्ध किया गया है कि उच्च फाइबर युक्त फल खाने से पार्किंसंस रोग से लड़ने में मदद मिलती है। फल तंत्रिका कोशिकाओं का निर्माण करने वाले डोपामाइन के टूटने को रोकने में मदद करता है जो पार्किंसंस रोग का कारण हो सकता है।

7. सेब स्ट्रोक से बचाता है

यूएसए में किए गए एक शोध ने सुझाव दिया था कि सेब का सेवन थ्रोम्बोटिक स्ट्रोक के जोखिम को कम करता है। लंबे समय तक सेब खाने से स्ट्रोक की संभावना कम हो जाती है। सेब में Quercetin वैज्ञानिकों के अनुसार विरोधी स्ट्रोक के रूप में कार्य कर रहा है।

8. सांस संबंधी समस्याओं के लिए सेब

एंटीऑक्सिडेंट और विरोधी भड़काऊ यौगिकों की उपस्थिति के कारण सेब को एंटी-दमा के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। कई अध्ययनों ने श्वसन समस्याओं के जोखिम को कम करने में सेब के सकारात्मक संबंध की सिफारिश की थी। एबरडीन यूनिवर्सिटी में किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन से भरपूर भोजन अस्थमा और अन्य श्वसन समस्याओं की संभावना को कम करता है। अस्थमा के बच्चों को अगर सेब का रस दिया जाए तो लक्षण धीरे-धीरे कम हो जाते हैं। यदि गर्भवती माँ नियमित रूप से सेब खाती है तो नवजात में श्वसन संबंधी समस्याएं होने की संभावना कम होती है

9. त्वचा की देखभाल और सुंदरता के लिए सेब

फल कई जटिल पोषक तत्वों और एंटीऑक्सिडेंट की उपस्थिति के कारण उचित रंग देने में मदद करता है और झुर्रियों, पिंपल्स, मुँहासे, blemishes और काले धब्बे से बचाता है। ये यौगिक मुक्त कणों के कारण क्षतिग्रस्त होने का प्रतिकार करते हैं, जो सीधे समय से पहले बूढ़ा होने से संबंधित हैं। विधि: सेब और शहद का पेस्ट चेहरे पर लगाया जाता है और इसे 10-20 मिनट के लिए छोड़ दिया जाता है और इसके बाद ताजे पानी से धोया जाता है। लगाने पर सेब और दूध का पेस्ट भी आपके चेहरे को ग्लो करने के लिए फायदेमंद है।

सेब का चयन कैसे करें?

सेब का चयन एक महत्वपूर्ण पहलू है। खरीदने से पहले, किसी को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि सेब सख्त और ठोस होना चाहिए। यह किसी भी कटिंग या किसी अन्य ब्लैक स्पॉट के निशान से मुक्त होना चाहिए। नरम और सुपाच्य सेब से बचना चाहिए क्योंकि ये कीड़े या कीटाणुओं से संक्रमित हो सकते हैं। फल, जो प्रकृति में कोमल है, स्वाद में भी अच्छा नहीं है। सख्त खाने से कुरकुरे और एक साथ आनंद मिलता है।

सेब को कैसे स्टोर करें?

सेब को घर लाने के बाद, पहले इसे 2 से 3 घंटे के लिए पानी में डुबो दें। सेब को ताजे पानी से धोना जरूरी है ताकि उसके कीटाणुओं, गंदगी और कीटनाशकों को हटाया जा सके। धोने के बाद इसकी ताजगी और कसाव बनाए रखने के लिए इसे ठंडी जगह पर रखा जा सकता है। रेफ्रीजरेटर सेब का अधिक समय तक उपयोग या सेवन किया जा सकता है। हालांकि, ताजा खाने के लिए बेहतर है।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

TheMoviesFlix ~ movies flix,moviesflix,300mb movies, 480p movies, 720p movies, 1080p movies , dual audio movies, 700mb movies

केले ( Banana ) के बारे में

खांसी के लिए 7 सबसे अच्छा प्राकृतिक उपचार |